5 Easy Facts About सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे Described

Wiki Article



सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन करने से किडनी के रोग या किडनी में संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है।

बच्चों को पीला पेशाब क्यों आता है? जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

गर्भवत्ती महिलाओं को नहीं खाना चाहिए लहसुन

(और पढ़े – कामकाजी महिलाओं में तनाव के कारण, लक्षण और उपाय…)

लहसुन के बारे में कई ऐसे रोचक तथ्य हैं, जिनकी जानकारी लोगों को बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे लहसुन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य नीचे पढ़िए।

चेहरे पर जमी गंदगी को निकालने के लिए दही के साथ मिलाकर लगाएं ये चीज़...खिल उठेगा चेहरा

एक कटोरी पपीता आपकी डेली डाइट में इसके सभी पोषक तत्वों को शामिल करने के लिए पर्याप्त माना जाता है. अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से रेचक प्रभाव हो सकता है, जिससे पेट खराब, उल्टी और कभी-कभी दस्त भी हो सकते हैं.

 पपीता विटामिन ए से भरपूर होता है, जो हेल्दी स्किन के लिए जरूरी है.

शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल की अधिक मात्रा कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओ का कारण हो सकती है। लेकिन कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के लिए लहसुन के फायदे होते हैं। नियिमत रूप से लहसुन का सेवन कर आप शरीर में अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ सकते हैं। साथ ही यह खराब कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित भी कर सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से सही मात्रा में लहसुन का सेवन करने पर यकृत में कोलेस्‍ट्रॉल के संश्‍लेषण को रोका जा सकता है। इस तरह से लहसुन के website फायदे उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल वाले लोगों के लिए अच्‍छे माने जाते हैं। यदि आपके शरीर में भी कोलेस्‍ट्रॉल की उच्‍च मात्रा है तो लहसुन का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है।

यह डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में भी है मददगार होता है।

यदि किसी महिला और लड़की को योनि या वेजाइना में किसी तरह का संक्रमण, खुजली की समस्या हो तो उन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। यह योनि की इन समस्याओं को और बढ़ा सकता है।

तंदूरी खाने में दूसरा सबसे बड़ा खतरा है फूड कलर्स जो आजकल के रेस्तरां और होटल में किया जाता है. तंदूरी चिकन या अन्य तंदूरी खाने की डिश को अधिक लाल और विजुअल अपील को बढ़ावा देने के लिए लोग फूड कलर्स का उपयोग करते हैं.

कोलकाता के वायरल रसगुल्ला रोल पर अटका यूजर्स का दिल, कही ये बातें

खाली पेट पपीता खाने से आपको हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने, कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और स्ट्रोक को रोकने में मदद मिल सकती है.

Report this wiki page